Add To collaction

एक दुल्हन की मौत -08-Jan-2022

भाग 1 


रचना कितनी खुश थी ।  उसकी शादी NRI से जो हो रही थी । अर्नब कनाडा में जॉब करता है । देखने में कितना स्मार्ट है वह । हीरो लगता है पूरा । कितनी भाग्यवान है वह जो उसे अर्नब जैसा सुंदर, काबिल, संपन्न लड़का मिला । उसके पापा ने भी दिल और तिजोरी खोलकर ये शादी की थी । अब तक जो जमा पूंजी इकट्ठी की थी उन्होंने वो सब लुटा दी इस शादी पर । कुछ नहीं छोड़ा बैंक में और घर में । कितने मन से सारे इंतजाम किये थे उन्होंने । एक से बढ़कर एक । मगर अर्नब की मम्मी को वे पसंद ही नहीं आये‌ । उनके चेहरे पर असंतोष का भाव साफ़ नज़र आ रहा था मगर उस समय किसी ने कुछ नहीं कहा । शायद शादी में बखेड़ा करना नहीं चाहते थे वे । रचना इसी बात से खुश थी कि उसकी ससुराल वाले इतने समझदार तो हैं कि सबके बीच में किसी का मखौल तो नहीं उड़ाते ।


रचना ने अपनी सास के नाराज होने की बात हवा में उडा दी । यह सोचकर कि उसे तो कनाडा में रहना है मम्मी जी के साथ थोड़ी रहना है । फिर मैं सब ठीक कर लूंगी ऐसा उसका विश्वास था । 


शादी सकुशल हो गई । कोई बखेड़ा नहीं हुआ । बारात विदा हो गई । रचना अपनी ससुराल आ गई । ससुराल में उसका भव्य स्वागत हुआ। इतने भव्य स्वागत की उम्मीद नहीं थी रचना को । ससुराल में ऐसा स्वागत भी हो सकता है एक दुल्हन का यह तो केवल सपनों में ही होता आया था अब तक । मगर अब लोग शायद दुल्हन की अहमियत समझने लगे हैं । ससुराल वालों के उस स्वागत से गदगद हो गई थी रचना। सब लोग उसकी प्रशंसा कर रहे थे कि दुल्हन बहुत खूबसूरत है । अर्नब के तो भाग्य खुल गए हैं जो उसे रचना जैसी "मिस यूनिवर्स" मिली है । ये बातें सुन सुनकर रचना को रोमांच हो आया और पूरे बदन में सनसनाहट सी होने लगी । क्या वाकई वो मिस यूनिवर्स है ? अपनी सुंदरता पर नाज होने लगा रचना को ।


रात भर की जगी होने के कारण रचना को नींद आने लगी थीं । वह सोफे पर ही लुढ़क गई । थोड़ी देर बाद जब उसकी नींद खुली तो उसके कानों में कुछ खुसर-पुसर की आवाज आने लगी । उसने सोने का बहाना बनाये रखा और कानाफूसी वाली आवाजों को सुनने लगी । 


महिला की आवाज " आप तो कह रहे थे कि वे लोग शादी में पचास तोला सोना देंगे । पर ये तो बीस तोला भी नहीं है । मेरी सहेली मिसेज बलविंदर कौर के बेटे की शादी में पूरे सौ तोला के जेवर आये थे उसकी ससुराल से । कैसे भिखमंगो से रिश्ता जोड़ लिया है आपने ? कुछ भी नहीं देखा भाला पहले" ?


पुरुष की आवाज " ओए, चुप कर । बक बक लगा रखी है । अपना माल देखा है ? खोटे सिक्के से सोना खरीदने चली है । बड़ी सयानी बनती है । शादी भी गुपचुप की गई है । अगर किसी को पता चल गया तो सब गुड़ गोबर हो जाएगा" । 


महिला " इतना क्यों डरते हो ? क्या किया है मेरे अर्नव ने । अरे कनाडा में एक लड़की ही तो रख रखी है उसने अपने घर में ! जवान लड़का है । उसे भी तो कोई लड़की चाहिए न इस उम्र में ।  कोई इतना बड़ा अपराध थोड़ी कर दिया है उसने ? "

रचना ने जब ये सुना तो उसका कलेजा धक से रह गया । क्या कनाड़ा में अर्नब ने कोई लड़की और रख रखी है ? यह सोचकर ही वह पसीना पसीना हो गई । वो अब और ज्यादा ध्यान से सुनने लगी उनकी बातें । 


पुरुष आवाज " दो दो बीवियां रखना अपराध नहीं है क्या ?" 


" कनाडा वाली से शादी थोड़ी हुई है ? वो तो वैसे ही रह रही है । बिना शादी के । लिव इन में  " ।


" पर रह तो कई  साल से रहे है न । पति- पत्नि की तरह । वो तो बच्चे नहीं हुए हैं अभी तक ? नहीं तो दो बच्चे हो जाते अब तक । ये तो और भी अच्छा है कि यह यहां रह लेगी और कनाडा वाली कनाडा में "। 

ये सारी बातें

सुन कर रचना जोर से चीख पड़ी । नहीं । उसने अपना दुल्हन वाला मेक अप , जेवर सब उतार दिये । वह जोर जोर से रोने लगी । ये क्या हो गया । इतना बड़ा धोखा ? ऐसे कैसे कर सकते हैं ये लोग ? वह तो लुट गई , बरबाद हो गई थी । शादी होते ही एक दुल्हन की मौत हो गई थी ।


   6
6 Comments

AAHIL KHAN

10-Jan-2022 04:46 PM

Bahut hi Achcha

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

10-Jan-2022 05:25 PM

Thanks ji

Reply

Shrishti pandey

08-Jan-2022 04:48 PM

Kadwaa satya hai . Very nice sir

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

10-Jan-2022 05:25 PM

Thanks a lot

Reply

Seema Priyadarshini sahay

08-Jan-2022 10:57 AM

आज का कटु सत्य।बेहतरीन लिखा सर

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

08-Jan-2022 11:05 AM

आभार आपका मैम

Reply